GST ट्रेन में बिना टिकट पकड़े गए तो जानिये जीएसटी के साथ देना होगा कितना जुर्माना - Pay GST and Fine - Info IRCTC

Breaking

Indian Railways Updates - Happy Reading

Info IRCTC, Indian Railways

Monday, 3 July 2017

GST ट्रेन में बिना टिकट पकड़े गए तो जानिये जीएसटी के साथ देना होगा कितना जुर्माना - Pay GST and Fine

एक जुलाई से सर्विस टैक्स की जगह अब जीएसटी ने ले ली है, जिसका असर सभी सेवाओं पर दिखेगा। वहीं अब रेल यात्रा के दौरान अगर आप बिना टिकट के एसी कोच में पकड़े गए तो आप पर जीएसटी सहित जुर्माना लगेगा। जबकि जनरल और स्लीपर कोच में जीएसटी नहीं लगेगा। इसके साथ ही यात्रा के दौरान खाने-पीने के सामान और प्लेटफार्म कैंटीन में टैक्‍स तीन प्रतिशत घट गया है, जो कि अब 15 की जगह 12 प्रतिशत लगेगा। जिससे आम यात्रियों की जेब पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा।

सीनियर डीसीएम विवेक शर्मा ने जानकारी दी है कि अब रेलवे में सर्विस टैक्स नहीं लगेगा, बल्कि उसकी जगह अब जीएसटी लगेगा। जीएसटी लागू होने के बाद रेल सुविधा और नियम में बदलाव आए हैं। अब एसी टिकट के हर टिकट पर जीएसटी टिन नम्बर अंकित होंगे। ये प्रावधान शनिवार से लागू कर दिया गया है और यात्रियों को एसी टिकट पर अब जीएसटी नम्बर के साथ टिकट दिया जा रहा है।

जीएसटी लागू होने के साथ ही रेलवे की सुविधाओं और नियमों में भी फेरबदल कर दिया गया है। इसके तहत सर्कुलर और एसी कंबाइंड टिकट बुक नहीं हो सकेगा। यही नहीं एसी फर्स्ट और सेकंड में 18 प्रतिशत जीएसटी लगेगा, जबकि इससे पहले 15 प्रतिशत सर्विस टैक्स लगता था। इसी कड़ी में ही अगर कोई यात्री एसी बोगी में बिना टिकट पकड़ा जाता है तो उस पर जुर्माने के साथ पांच प्रतिशत जीएसटी भी वसूला जाएगा।

रेल अधिकारि‍यों के मुताबिक जीएसटी का बोझ आम यात्रियों पर नहीं पड़ेगा। जिन सेवाओं पर इसका भार पड़ेगा उसमे आम आदमी या मध्य वर्ग न के बराबर इस्तेमाल करता है और चूंकि रेल देश का सबसे बड़ा सेवा प्रदाता संस्थान है तो लिहाजा उसका उपभोग भी आम लोग ज्यादा करते हैं। इसलिए जीएसटी का लाभ यहां भी आम आदमी को मिलेगा।

News: Patrika

No comments:

Post a Comment